पृष्ठ

नया धमाका

12/03/2010

गोधरा दंगा मामले में मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी को क्लीन चिट

आखिरकार सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर बनी एसआईटी ने गुजरात के मुख्यमंत्री और ''हिन्दु हृदय सम्राट'' नरेन्द्र मोदी को पाक साफ करार दे दिया है। इस निर्णय से कांग्रेस और वामपंथियों की क्या स्थिति होगी इसका अनुमान लगा पाना भी कठिन है। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया माइनो तो मोदी को सार्वजनिक रूप से मौत का सौदागर तक कह चुकी है। इस बाबत प्राप्त जानकारी के अनुसार, गुजरात में आठ साल पहले हुए गोधरा दंगा मामले में मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी को क्लीन चिट मिल गई है। मीडिया में ऐसी खबर आ रही है कि सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर गठित विशेष जांच दल (एसआईटी) ने कहा है कि इन दंगों में मुख्यमंत्री की कोई भूमिका नहीं थी।  मोदी पर आरोप लगा था कि उन्होंने 2002 में हुए दंगों को रोकने के लिए कोई कदम नहीं उठाए। लेकिन एक अंग्रेजी अखबार ने सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि एसआईटी को मोदी की इस भूमिका के बारे में कोई ठोस सबूत नहीं मिले हैं।
इन दंगों की पीड़ित जाकिया जाफरी नामक एक महिला ने मोदी पर जानबूझकर दंगाइयों पर कोई लगाम नहीं लगाने के आरोप लगाए थे। गुलबर्ग सोसाइटी हाउसिंग कॉम्प्लेक्स पर हमला करने वाले दंगाइयों ने जाकिया के पति और कांग्रेस के पूर्व सांसद अहसान जाफरी की बेरहमी से हत्या कर दी थी।
जाफरी की शिकायत पर सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई के पूर्व निदेशक आर के राघवन की अगुवाई में पिछले साल 27 अप्रैल को एसआईटी का गठन किया था। जांच टीम ने इस मामले में मोदी से कई पूछताछ भी की।
एसआईटी ने जांच की स्थिति रिपोर्ट पिछले दिनों सीलबंद लिफाफे में सुप्रीम कोर्ट में पेश कर दी। जस्टिस डी के जैन, पी सदाशिवम और आफताब आलम की पीठ के समझ पेश इस रिपोर्ट में क्या है इसका खुलासा नहीं हो सका है लेकिन मीडिया में सूत्रों के हवाले से आ रही खबर के मुताबिक जाकिया जाफरी की शिकायत मामले में एसआईटी की जांच पूरी हो गई है और जांच टीम को मोदी के खिलाफ कोई ठोस सबूत नहीं मिले हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

आपके सुझाव, राय और मार्गदर्शन टिप्पणी के रूप में देवें

लिखिए अपनी भाषा में