पृष्ठ

नया धमाका

12/02/2010

पाक फिर बौखलाया कश्मीर पर भारत को चेताया

संयुक्त राष्ट्र के मंच पर विदेश मंत्री एसएम कृष्णा की लताड़ से बौखलाए पाकिस्तान ने भारत पर कश्मीर को लेकर अनैतिक और अवैध रुख अपनाने का आरोप लगाया। पाक ने कहा कि भारत को इस मामले के समाधान की दिशा में सार्थक बातचीत के लिए आगे आना चाहिए।
पाक विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अब्दुल बासित ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में कृष्णा की टिप्पणी के मद्देनजर ये आरोप लगाए। बुधवार को कृष्णा ने अपने भाषण में कहा था कि पाकिस्तान अपनी अंदरूनी चुनौतियों पर ध्यान दे और भारत को लोकतंत्र व मानवाधिकार का पाठ न पढ़ाए।
बासित ने गुरुवार को साप्ताहिक प्रेस वार्ता में आरोप लगाया, ‘कृष्णा का यह बयान समझ से परे है। हमें आश्चर्य हो रहा है कि भारत जम्मू-कश्मीर के लंबित मामले को हल करने की बजाय इस मुद्दे पर अपने अनैतिक और अवैध रुख को छोड़ने को तैयार नहीं है।’
बासित के मुताबिक, ‘इसमें शक नहीं कि भारत की तरह पाक भी अंदरूनी समस्याओं का सामना कर रहा है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि जम्मू-कश्मीर में हो रहे मानवाधिकार उल्लंघन के खिलाफ हम आवाज नहीं उठाएं।’ जम्मू-कश्मीर को लेकर पाकिस्तान पिछले कुछ हफ्तों से लगातार भारत की आलोचना कर रहा है। पाक विदेश मंत्रालय ने हाल में कहा था कि भारत को जम्मू-कश्मीर को अपना हिस्सा बताने वाली नीति पर पुनर्विचार करना चाहिए।

शरीफ ने शांति के लिए कश्मीर बेचा
पाकिस्तान के पूर्व सैन्य शासक परवेज मुशर्रफ ने कश्मीर मसले पर प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को आड़े हाथों लिया है। मुशर्रफ का आरोप है कि शरीफ ने कश्मीर की कीमत पर भारत के साथ शांति कायम रखने की कोशिश की। इसका नतीजा 1999 के करगिल युद्ध के रूप में सामने आया। मुशर्रफ इस युद्ध के दौरान सेना प्रमुख थे। उन्होंने दावा किया कि शरीफ पाकिस्तानी सेना की कार्रवाई से वाकिफ थे। तब पाकिस्तानी सैनिकों ने जम्मू-कश्मीर से नियंत्रण रेखा के साथ लगी महत्वपूर्ण ऊंची चोटियों पर कब्जा जमा लिया था। बाद में उन्हें भारतीय सैनिकों ने हटाया था।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

आपके सुझाव, राय और मार्गदर्शन टिप्पणी के रूप में देवें

लिखिए अपनी भाषा में