पृष्ठ

नया धमाका

11/28/2010

राममंदिर निर्माण के लिए संघ का शक्ति प्रदर्शन

अयोध्या में भव्य राममंदिर निर्माण और राममंदिर न्यास की 67 एकड़ जमीन को वापस लेने के लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने देशभर में शक्ति प्रदर्शन करने का फैसला किया है। संघ के इस शक्ति प्रदर्शन को हनुमंत जागरण का नाम दिया गया है। एक से 19 दिसम्बर के बीच यह आयोजन होगा। इस आयोजन के जरिए संघ जहां हिन्दुत्व का प्रचार-प्रसार करेगा, वहीं भव्य राममंदिर निर्माण के लिए राशि भी जुटाई जाएगी। साथ ही 67 एकड़ जमीन को राममंदिर में शामिल करने केंद्र सरकार पर दबाव बनाने की योजना है। मंदिर-मस्जिद विवाद पर इलाहाबाद हाईकोर्ट के फैसले के बाद संघ नेताओं का मानना है कि राममंदिर निर्माण के लिए कल्पना से कम जमीन मिली है, इसलिए 67 एकड़ जमीन भी राममंदिर को दी जाए। जरूरत पड़े तो इसके लिए अलग से कानून बना दिया जाए। इसी मंशा से संघ ने राममंदिर निर्माण के लिए हनुमंत जागरण के जरिए देशभर में वातावरण बनाने का फैसला किया है।

सभी कार्यक्रम रद्द हनुमंत जागरण के चलते संघ ने अपने अनुषांगिक संगठनों के दिसम्बर में होने वाले सभी कार्यक्रम रद्द कर दिए हैं। इसके पीछे संघ की मंशा स्पष्ट है कि सभी संगठन इस काम में जुट जाएं।

मंदिरों से शुरू होगा जागरण
हनुमंत जागरण की शुरूआत मंदिरों से की जाएगी। इसके तहत हर गली-मोहल्ले के मंदिरों में हनुमंत जागरण का पाठ होगा। 108 कुंडलिनी महायज्ञ का आयोजन किया जाएगा। इसमें कलशयात्रा समेत अन्य धार्मिक कार्यक्रम शामिल हैं। यज्ञ के बाद धर्मसभा होगी, जिसे साधु-संत सम्बोधित करेंगे।

पांच रूपए का सहयोगराममंदिर निर्माण के लिए संघ ने प्रत्येक व्यक्ति से पांच रूपए सहयोग करने की अपील की है। साथ ही एक गिलास चावल भी मांगा जाएगा। इस राशि और इस चावल का उपयोग राममंदिर निर्माण और हनुमंत जागरण कार्यक्रम के लिए किया जाएगा।

''राममंदिर निर्माण के लिए देशवासियों में चेतना जागृत करने के लिए हनुमंत जागरण का आयोजन किया जा रहा है। इसके लिए सभी प्रांतों को कार्यक्रम दिए गए हैं। इसके तहत धर्मसभाएं होंगी। इस कार्य में संघ सहित विश्व हिन्दू परिषद की सहभागिता रहेगी।'' - राममाधव, प्रवक्ता, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

आपके सुझाव, राय और मार्गदर्शन टिप्पणी के रूप में देवें

लिखिए अपनी भाषा में